बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसे, बस करना होगा ये काम

बिना ATM card के ATM machine से पैसे कैसे निकाले, जाने सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप

किसी दिन आप एटीएम में पहुंचे और पता चले कि एटीएम कार्ड आप घर भूल गए हैं तो घबराएं नहीं अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की, बिना ATM Card के भी ATM machine से पैसे कैसे निकाल सकते है, अगर आपको ये ताज्जुब लगे तो भी ये न्यूज़ रियल है, आप बिना ATM Card के भी ATM machine से पैसे निकाल सकते है।

एटीएम के आने से हमारी बैंक में होने वाली दौड़-भाग काफी कम हो गई है। दिन हो या रात हम किसी भी समय एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं, बस जरूरत होती है एटीएम कार्ड की। लेकिन किसी दिन आप एटीएम में पहुंचे और पता चले कि एटीएम कार्ड आप घर भूल गए हैं तो घबराएं नहीं कुछ बैंक ऐसी भी सुविधा दे रहे हैं, जिससे आप बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकाल सकते हैं। इस सुविधा को पाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा बस आसान से प्रोसेस से आप भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

खुद को बैंक में करें रजिस्टर

इस सुविधा को पाने के लिए सबसे पहले आपको उस बैंक में खुद को रजिस्टर कराना पड़ेगा। यह रजिस्ट्रेशन बैंक की शाखा या बैंक इंटरनेट बैकिंग की मदद से भी हो सकेगा।

पिन नंबर मिलेगा

एक बार बैंक में रजिस्टर होने के बाद कस्टमर को 4 अंकों का एक पिन नंबर मिलेगा। यह नंबर एटीएम पिन की ही तरह होगा। इसे यूजर ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन या अथॉरिटी कोड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेगा।

मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करें

एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको उस बैंक से जुड़ी एप्लीकेशन अपने मोबाइल पर डाउनलोड करनी पड़ेगी। यूजर्स को इसके लिए एसएमएस ऑप्शन भी दिया गया है। इसके माध्यम से बैंक इस एप्लीकेशन का वेब लिंक आपके मोबाइल पर भेज देगा।

मिलेगी एटीएम जैसी सुविधा

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकालने की यह सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको ठीक एटीएम कार्ड जैसी ही सुविधाएं एमपिन से मिलेगी। इसकी मदद से यूजर इंट्रा बैंक, मोबाइल टू मोबाइल, मोबाइल टू एकाउंट फंड ट्रांसफर और नेट इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रासफर सभी कर सकेंगे। वहीं, इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) भी इस मोबाइल एप्लीकेशन का फीचर रहेगा। इस सुविधा से आप 5 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं।

मिस कॉल देकर किसी भी बैंक का Bank Balance कैसे पता करे ?

कैसे निकालेंगे पैसा

रजिस्ट्रेशन और एमपिन मिलने के बाद सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड की गई मोबाइल एप्लीकेशन खोलें। फिर उसके बाद एमपिन डालकर कार्डलेस विथड्रॉल बटन पर क्लिक करें। ध्यान रहे क्लिक करने से पहले जितना पैसा निकालना चाहते हैं वो डालें। सब्मिट करते ही बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक अस्थायी पासवर्ड भेजेगा। इस पासवर्ड की मदद से आपको एप्लीकेशन में जाकर दूसरा पासवर्ड भी जनरेट करना होगा। 

आप एटीएम मशीन स्क्रिन पर दिए जाने वाले कैश ऑन मोबाइल ऑप्शन को चुनें। इसके बाद आप मांगे गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर, एमाउंट, बैंक द्वारा भेजा गया अस्थायी पासवर्ड और खुद से जनरेट किया पासवर्ड डालें। इन चारों के मैच करने पर आपके द्वारा मांगा गया एमाउंट एटीएम मशीन से बाहर आ जाएगा। इस एप्लीकेशन की मदद से आप थर्ड पार्टी को भी पैसा भेज सकेंगे।
बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसे, बस करना होगा ये काम बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसे, बस करना होगा ये काम Reviewed by Sumeet Dhiman on April 22, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.